Saturday 4 August 2012

Heartbreak for Vikas, Out of Olympics 2012 after AIBA Overturns Win

London Olympic 2012 Hindi News- ओलंपिक में एक और पदक जीतने की भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। बॉक्सिंग के जिस मुकाबले को भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण यादव जीत गए थे, उसी मुकाबले में उन्हें बाद में हारा हुआ घोषित कर दिया गया।

 विकास कृष्ण यादव

69 किग्रा भार वर्ग बॉक्सिंग के मुकाबले में विकास ने अमेरिकी बॉक्सर को 13-11 से हरा दिया। रेफरी ने विकास की जीत की घोषणा भी की, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने इस फैसले पर सवाल उठा दिए।
बॉक्सिंग संघ ने वीडियो फुटेज देखकर जूरी का फैसला बदलते हुए अमेरिकी बॉक्सर को 4 अंक दे दिए। इसके बाद विकास को 13-15 से हारा हुआ घोषित कर दिया। इस हार के बाद भारतीय खेल प्रेमियों में निराशा है।
इस फैसले से हैरान भारतीय दल के अभियान प्रमुख पीके मुरलीधरन राजा ने कहा कि फैसले को हाथ जोड़कर नहीं माना जाएगा, हालाकि इस मामले में विकल्प सीमित है। राजा ने कहा कि मैं इंडियन बॉक्सिंग ग्रुप से मुलाकात करूंगा। इसके बाद आगे के ऐक्शन पर फैसला लिया जाएगा।

भारतीय ओलिंपिक संघ ने इस मुद्दे पर औपचारिक शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया है। भारतीय बॉक्सिंग टीम के मैनेजर भूपिंदर ने इस मुद्दे पर कहा कि कृष्णा को हारा हुआ करार देना दुर्भाग्यपूर्ण है। हम एसोसिएशन के फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। भारतीय ओलिंपिक संघ के उपाध्यक्ष तरलोचन सिंह ने कहा है कि टीवी पर साफ लग रहा था कि विकास कृष्ण अमेरिकी मुक्केबाज पर भारी पड़ रहा था।
गौरतलब है कि यह पहला मौका नहीं है, जब भारतीय बॉक्सर के साथ बेइमानी हुई है। इससे पहले बॉक्सर सुमित सागवान के जीते हुए मैच को भी हारा हुआ घोषित कर दिया गया था। हालाकि इस फैसले का भारत ने विरोध किया और दोबारा जाच की माग की, लेकिन इसके बाद भी कोई खास सुनवाई नहीं हुई थी।

 Source:- http://www.jagran.com/olympics2012/headlines-heartbreak-for-vikas-out-of-olympics-after-aiba-overturns-win-9536773.html

No comments:

Post a Comment

Followers

Blog Archive